Tuesday 24 November 2015

हाँ, मैं सुरक्षित हूँ!

हाँ, मैं सुरक्षित हूँ,
पूरी तरह से सुरक्षित;
क्या हुआ
जो इस सुरक्षा के लिए 
मुझे निर्भर रहना पड़ रहा है
तुम्हारी कृपा-दृष्टि पर?
हाँ, मैं आजाद हूँ,
पूरी तरह से आज़ाद ;
क्या हुआ 
जो इस आज़ादी के लिए
मुझे तुमसे इजाज़त लेनी पड़ रही है?
हाँ,भारत में अभिव्यक्ति की आज़ादी है,
पूरी तरह से अभिव्यक्ति की आज़ादी;
क्या हुआ 
जो इसके लिए
अनुपम खेर जैसे 'देश-भक्तों' की 
इजाज़त लेनी पड़ रही है?
हाँ, भारत सहिष्णु है, 
पूरी तरह से सहिष्णु;
क्या हुआ 
जो इस सहिष्णुता की परिभाषा 
तुम्हारे द्वारा तय की जाएगी?
किसी आमिर, किसी शाहरुख़ के कहने से
भारत असहिष्णु नहीं हो जाएगा।
हम नेस्तनाबूद कर देंगे
इन अामीरों और शाहरुख़ों को,
हम भेज देंगे 
उन्हें पाकिस्तान,
हम घोषित करेंगे
उन्हें राष्ट्रद्रोही 
और पाकिस्तानी आईएसआई का एजेंट भी,
हम नहीं देखेंगे
वह मूवी 
जिसमें इन्होंने एक्टिंग की है।
हमने आमिर को आमिर 
और शाहरुख़ को शाहरुख़ बनाया,
इसे साबित कर देंगे हम
इन्हें बर्बाद कर।
हम साबित कर देंगे
कि ये काम कर रहे हैं
चीन और अमेरिका के इशारे पर।
हम सघन 'सहिष्णुता-अभियान'चलायेंगे
फ़ेसबुक पर
और साबित कर देंगे, कि
कितना "सहिष्णु" है भारत,
कितना "आज़ाद-ख़्याल" है भारत,
और कितना "सुरक्षित" है भारत?

No comments:

Post a Comment