Thursday, 25 September 2025

साहित्य जनसमूह के हृदय का विकास है। (बाल कृष्ण भट्ट)

साहित्य जनसमूह के हृदय का विकास है निबंधबालकृष्ण भट्ट


प्रत्येक देश का साहित्य उस देश के मनुष्यों के हदय का आदर्श रूप है। जो जाति जिस समय जिस भाव सेपरिपूर्ण या परिप्लुत रहती है वे सब उसके भाव उस समय के साहित्य की समालोचना से अच्छी तरह प्रगट होसकते हैं। मनुष्य का मन जब शोक-संकुलक्रोध से उद्दीप्तया किसी प्रकार की चिंता से दोचित्ता रहता हैतब उसकी मुखच्छवि तमसाच्छन्नउदासीन और मलिन रहती हैउस समय उसके कंठ से जो ध्वनि निकलतीहै वह भी या तो फुटही ढोल समान बेसुरीबेतालबेलय या करुणापूर्णगद्गद तथा विकृत-स्वर-संयुक्त होतीहै। वही जब चित्त आनंद की लहरी से उद्वेलित हो नृत्य करता है और सुख की परंपरा में मग्न रहता है उससमय मुख विकसित कमल-सा प्रफुल्लित-नेत्र मानों हँसता-साऔर अंग-अंग चुस्ती और चालाकी सेफिरहरी की तरह फरका करते हैंकंठ-ध्वनि भी तब बसंत-मदमत्त कोकिला के कंठ-रव से भी अधिक मीठीऔर सोहावनी मन को भाती है। मनुष्य के संबंध में इस अनुल्लंघनीय प्राकृतिक नियम का अनुसरण प्रत्येकदेश का साहित्य भी करता हैजिसमें कभी को क्रोधपूर्ण भयंकर गर्जनकभी को प्रेम का उच्छ्वासकभी कोशोक और परितापजनित हृदय-विदारी करुणा-निस्वनकभी को वीरता गर्व से बाहुबल के दर्प में भरा हुआसिंहनादकभी को भक्ति के उन्मेष से चित्त की द्रवता का परिणाम अश्रुपात आदि अनेक प्रकार के प्राकृतिकभावों का उद्गार देखा जाता है। इसलिए साहित्य यदि जन-समूह (Nation) के चित्त को चित्रपट कहा जाएतो संगत है। किसी देश का इतिहास पढ़ने से केवल बाहरी हाल हम उस देश का जान सकते हैं पर साहित्य केअनुशीलन से कौम के सब समय-समय के आभ्यन्तरिक भाव हमें परिस्फुट हो सकते हैं।

हमारे पुराने आर्यों का साहित्य वेद है। उस समय आर्यों की शैशवावस्था थीबालकों के समान जिनका भावभोलापनउदार भावनिष्कपट व्यवहारवेद के साहित्य को एक विलक्षण तथा पवित्र माधुर्य प्रदान करते हैं।वेद जिन महापुरुषों के हृदय का विकास था वे लोग मनु और याज्ञवल्क्य के समान समाज के आभ्यन्तरिकभेदवर्ण-विवेक आदि के झगड़ों में पड़ समाज की उन्नति या अवनति की तरह-तरह की चिंता में नहीं पड़े थेकणाद या कपिल के समान अपने-अपने शास्त्र के मूलभूत बीजसूत्रों को आगे कर प्राकृतिक पदार्थों के तत्त्वकी छान में दिन-रात नहीं डूबे रहते थे कालिदासभवभूतिश्रीहर्ष आदि कवियों के संपद्राय के अनुसार वेलोग कामिनी के विभ्रम-विलास और लावण्य-लीला-लहरी में गोते मार-मार प्रमत्त हुए थे। प्रातःकालउदयोन्मुख सूर्य की प्रतिभा देख उनके सीधे-सादे चित्त ने बिना कुछ विशेष छानबीन किए इसे अज्ञात औरअजेय शक्ति समझ लिया। इसके द्वारा वे अनेक प्रकार का लाभ देख कानन-स्थित-विहंग-कूजन समानकलकल रव से प्रकृति की प्रभात वंदना का साम गाने लगेजल-भार-नत श्यामला मेघमाला का नवीनसौंदर्य देख पुलकित गात्र हो कृतज्ञता-सूचक उपहार की भाँति स्तोत्र का पाठ करने लगेवायु जब प्रबल वेगसे बहने लगी तो उसे भी एक ईश्वरीय शक्ति समझ उसको शांत करने को वायु की स्तुति करने लगे इत्यादि।वे ही सब ऋक् और साम की पावन ऋचाएँ हो गईं। उस समय अब के समान राजनीतिक अत्याचार कुछ था इसी से उनका साहित्य राजनीति की कुटिल उक्ति युक्ति से मलिन नहीं हुआ था। नए आए हुए आर्यों कीनूतन ग्रथित समाज के संस्थापन में सब तरह की अपूर्णता थी सही पर सबका निर्वाह अच्छी तरह होता जाताथाकिसी को किसी कारण से किसी प्रकार का अस्वास्थ्य  थाआपस में एक-दूसरे के साथ अब का साबनावट का कुटिल बर्ताव  था। इसलिए उस समय के उनके साहित्य वेद में भी कृत्रिम भक्तिकृत्रिम सौहार्दकपट वृत्तिबनावट और चुनाचुनी ने स्थान नहीं पाया। उन आर्यों का धर्म अब के समान गला घोंटने वाला था। सब के साथ सब की खान-पान द्वारा सहानुभूति रहती थी। उनके बीच धार्मिक मनुष्य अब केधर्मध्वजियों के समान दांभिक बन महाव्याधि सदृश लोगों के लिए गलग्रह  थे। सिधाईभोलापन औरउदार-भाव उनके साहित्य के एक-एक अक्षर से टपक रहा है। एक बार महात्मा ईसा एक सुकुमारमतिबालक को अपने गोद में बैठाकर अपने शिष्यों की ओर इशारा करके बोले कि जो कोई छोटे बालकों केसमान भोला  बने उसका स्वर्ग के राज्य में कुछ अधिकार नहीं है। हम भी कहते हैं जो सुकुमार-चित्त वेद-भाषी इन आर्यों की तरह पद-पद में ईश्वर का भय रखप्राकृतिक पदार्थों के सौंदर्य पर मोहित होबालकों केसमान सरलमति  हो उसका स्वर्ग के राज्य में प्रवेश करना अति दुष्कर है।

इन्हीं प्राकृतिक पदार्थों का अनुशीलन करते-करते इन आर्यों को ईश्वर के विषय में जो-जो भाव उदय हुए वेही सब एक नए प्रकार का साहित्य उपनिषद के नाम से कहलाए। जब इन आर्यों की समाज अधिक बढ़ी औरलोगों की रीति-नीति और बर्ताव में विभिन्नता होती गई तब सबों को एकता के सूत्र में बद्ध रखने के लिए औरअपने-अपने गुण कर्म से लोग चल-विचल हो सामाजिक नियमों को जिसमें किसी प्रकार की हानि  पहुँचाएँइसलिए स्मृतियों के साहित्य का जन्म हुआ। मनुअत्रिहारीतयाज्ञवल्क्य आदि ने अपने-अपने नाम कीसंहिता बना विविध प्रकार के राजनीतिकसामाजिक और धर्म-संबंधी विषयों का सूत्रपात किया। इन्हीं केसमकालीन गौतमकणादकपिलजैमिनिपतंजलि आदि हुए जिन्होंने अपने-अपने सोचने का परिणामरूप दर्शन शास्त्रों की बुनियाद डाली। यहाँ तक जो साहित्य हुए यद्यपि वेद की भाषा का अनुकरण उनमें होतागया परंतु नित्य-नित्य उनकी भाषा अधिक-अधिक सरलकोमल और परिष्कृत होती गईतथापि इनकीगणना वैदिक भाषा में ही की जाती है। इन स्मृतियों और आर्य ग्रंथों की भाषा को हम वैदिक और आधुनिकसंस्कृत के बीच की भाषा कह सकते हैं। अब से संस्कृत के दो खंड होते चले जो वेद तथा लोक के नाम से कहेजाते हैं। पाणिनि के सूत्रों मेंजो संस्कृत पाठियों के लिए कामधेनु का काम दे रहे हैं और जिनसे वैदिक औरलौकिक सब प्रयोग सिद्ध होते हैंलोक और वेद की निरख अच्छी तरह की गई है। और इसी वेद और लोकके अलग-अलग भेद से साबित होता है कि संस्कृत किसी समय प्रचलित भाषा थी जो लोगों के बोल-चाल केबर्ताव में लाई जाती थी।

वेद के उपरांत रामायण और महाभारत साहित्य के बड़े-बड़े अंग समझे गए। रामायण के समय भारतीयसभ्यता का प्रेमोच्छ्वास-परिप्लावित नूतन यौवन थाकिंतु महाभारत के समय भारतीय सभ्यता क्षतिग्रस्त होवार्द्धक्य भाव को पहुँच गई थी। रामायण के प्रधान पुरुष रघुकुलावतंस श्री रामचंद्र थे और भारत के प्रधानपुरुष बुद्धि की तीक्ष्णता के रूपकूट-युद्ध विशारदभगवान् वासुदेव श्रीकृष्ण या उनके हाथ की कठपुतलीयुधिष्ठिर थे। रामायण के समय से भारत के समय में लोगों के हृद्गत भाव में कितना अंतर हो गया था किरामायण में दो प्रतिद्वंद्वी भाई इस बात के लिए विवाद कर रहे थे कि यह समस्त राज्य और राज्य-सिंहासनहमारा नहीं है यह सब तुम्हारे हाथ में रहेअंत में रामचंद्र ने भरत को विवाद में पराभूत कर समस्त साम्राज्यउनके हस्तगत कर आप आनंद निर्भर-चित्त हो सस्त्रीक बनवासी हुए। वही महाभारत में दो दायाद भाई इसबात के लिए कलह करने पर सन्नद्ध हुए कि जितने में सुई का अग्रभाग ढंक जाए इतनी पृथ्वी भी बिना युद्ध केहम  देंगे “सूच्यग्रं नैव दास्यामि बिना युद्धेन केशव परिणाम में एक भाई दूसरे पर जयलाभ कर तथा जंघामें गदाघात और मस्तक पर पदाघात से उसे बध कर भाई के राज्य सिंहासन पर आरूढ़ हो सुख में फूल अनेकतरह के यज्ञ और दान में प्रवृत्त हुआ। रामायण और महाभारत के आचार्य क्रम से कविकुलगुरु वाल्मीकि औरव्यास थे। पृथ्वी के और-और देशों में इनके समान या इनसे बढ़कर कवि नहीं हुए ऐसा नहीं है। यूनान देश मेंहोमररूम देश में वरजिलइटली में डेंटीइंग्लैंड में चासर और मिलटन अपनी-अपनी असाधारण प्रतिभा सेमनुष्य जाति का गौरव बढ़ाने में कुछ कम  थे। परंतु विचित्र कल्पना और प्रकृति के यथार्थ अनुकरण मेंचिरंतन वृद्ध वाल्मीकि के समान होमर तथा मिल्टन किसी अंश में नहीं बढ़ने पाएजिनकी कविता के प्रधाननायक श्री रामचंद्र आर्य जाति के प्राणदया के अमृतसागरगांभीर्य और पौरुष दर्प की मानों सजीवप्रतिकृति थे। वे प्रीति और समभाव से महानीच जाति चांडाल तक को गले से लगाते थे। उन्होंने लंकेश्वर सेप्रबल प्रतिद्वंद्वी शत्रु को भी कभी तृण के बराबर भी नहीं समझा। स्वर्णमंडित सिंहासन और तपोवन मेंपर्णकुटी उन्हें एक-सी सुखकारी हुई। उनके स्मितपूर्वाभिभाषित्व और उनकी बोलचाल की मुग्धमाधुरी परमोहित हो दंडकारण्य की असभ्य-जाति ने भी अपने को उनका दास माना। अहाधन्य श्री रामचंद्र काअलौकिक माहात्म्यधन्य वाल्मीकि की कल्पना-सरसी जिसमें ऐसे-ऐसे स्वर्णकमल प्रस्फुटित हुए।

काल के परिवर्तन की कैसी महिमा है जो अपने साथ ही साथ मानुषी प्रकृति के परिवर्तन पर भी बहुत कुछअसर पैदा कर देता है। वाल्मीकि ने जिन-जिन बातों को अवगुण समझ अपनी कल्पना के प्रधान नायकरामचंद्र में बरकाया था वे ही सब व्यास के समय गुण हो गईंजिनकी कविता का मुख्य लक्ष्य यही था किअपना मानअपना गौरवअपना प्रभुत्व जहाँ तक हो सके  जाने पावे। भारत के हर एक प्रसंग का तोड़ अंतमें इसी बात पर है। शत्रु-संहार और निज कार्य-साधन निमित्त व्यास ने महाभारत में जो-जो उपदेश दिए हैंऔर राजनीति की काट-ब्योंत जैसी-जैसी दिखाई है उसे सुन बिस्मार्क सरीखे इस समय के राजनीति के मर्ममें कुशल राजपुरुषों की अकिल भी चरने चली जाती होगी। इससे निश्चय होता है कि प्रभुत्व और स्वार्थ-साधन तथा प्रवंचना परवश भारतवर्ष उस समय कहाँ तक उदार भावसमवेदना आदि उत्तम गुणों से विमुख होगया था। युधिष्ठिर धर्म के अवतर और सत्यवादी प्रसिद्ध हैंपर उनकी सत्यवादिता निज कार्य-साधन केसमय सब खुल गई। ‘अश्वत्थामा हतः नरो वा कुंजरो वा’ इत्यादि कितने उदाहरण इस बात के हैं विस्तारभयसे नहीं लिखते।

महाभारत के उपरांत भारत और का और ही हो गया। इसकी दशा के परिवर्तन के साथ ही साथ इसकेसाहित्य में भी बड़ा परिवर्तन हो गया। उपरांत बौद्धों का ज़ोर हुआ। ये सब वेद और ब्राह्मणों के बड़े विरोधीथे। वेद की भाषा संस्कृत थी इसलिए इन्होंने संस्कृत को बिगाड़ प्राकृत भाषा जारी की। तब से संस्कृतसर्वसाधारण के बोलचाल की भाषा  रही। फिर भी संस्कृत-भाषी उस समय बहुत से लोग थेजिन्होंने इसनई भाषा को प्राकृत नाम दिया जिसके अर्थ ही यह हैं कि प्राकृत अर्थात् नीचों की भाषा। अतएव संस्कृतनाटकों में नीच पात्र की भाषा प्राकृत और उत्तम पात्र ब्राह्मण या राजा आदि की भाषा संस्कृत रखी गई है।कुछ काल उपरांत यह भाषा भी बहुत उन्नति को पहुंची। शौरसेनीमहाराष्ट्रीमागधीअर्धमागधीपैशाचीआदि इसके अनेक भेद हैं इसमें भी बहुत से साहित्य के ग्रंथ बने। गुणाढ्य कवि का आर्यावद्ध लक्षश्लोक काग्रंथ बृहत्कथा प्राकृत ही में है। सिवा इसके शालिवाहन-सप्तशती आदि कई एक उत्तम प्राकृत के ग्रंथ औरभी मिलते हैं। नंद और चंद्रगुप्त के समय इस भाषा की बड़ी उन्नति की गई। जैनियों के सब ग्रंथ प्राकृत ही मेंहैंउनके स्तोत्र पाठ आदि भी सब इसी में हैं। इससे मालूम होता है कि प्राकृत किसी समय वेद की भाषा केसमान पवित्र समझी गई थी।

संस्कृत यद्यपि बोलचाल की भाषा इस समय  रह गई थीपर हर एक विषय के ग्रंथ इसमें एक से एक बढ़-चढ़कर बनते गए। और साहित्य की तो यहाँ तक तरक्की हुई कि कालिदास आदि कवियों की उक्तियुक्ति सेमुकाबिले वेद के भद्दा और रूखा साहित्य अत्यंत फीका मालूम होने लगा। कालिदास की एक-एक उपमा परऔर भवभूतिभारविश्रीहर्षबाण की एक-एक छटा पर वेद का उमदा से उमदा सूक्तजिनमें हमारे पुरानेआर्यों ने मरपच साहित्य की बड़ी भारी कारीगरी दिखलाई हैन्यौछावर हैं। संस्कृत के साहित्य के लिएविक्रमादित्य का समय ‘अगस्टन पीरियड’ कहलाता है अर्थात् उस समय संस्कृतजहाँ तक उसके लिएपरिष्कृत होना संभव थाअपनी पूर्ण सीमा तक पहुँच गई थी। यद्यपि भारविमाघमयूर प्रभृति कई एकउत्तम कवि धाराधिपति भोजराज के समय तक और उनके उपरांत भी जगन्नाथ पंडितराज तक बराबर होते हीगए किंतु संस्कृत कि परिष्कृत होने की सामग्री उस समय तक पूरी हो चुकी थी। भोज का समय तो यहाँ तककविता की उन्नति का था कि एक-एक श्लोक के लिए असंख्य इनाम राजा भोज कवियों को देते थे। वेद कासाहित्य उस समय यहाँ तक दब गया था कि छांदस मूर्ख की एक पदवी रक्खी गई थी। केवल पाठ-मात्र वेदजानने वाले छांदस कहलाते थे और वे अब तक भी निरे मूर्ख होते आए हैं।

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भारतवर्षोन्‍नति कैसे हो सकती हैभारतेंदु हरिश्चंद्र

बौद्धों के उच्छेद के उपरांत एक ज़माना पुराण के साहित्य का भी हिंदुस्तान में हुआ। उस समय बहुत से पुराणउप-पुराण और संहिताएँ दो ही चार सौ वर्ष के हेर-फेर में रची गई। अब हम लोगों में जो धर्म-शिक्षासमाज-शिक्षा और रीति-नीति प्रचलित है वह सब शुद्ध वैदिक एक भी नहीं है। थोड़े से ऐसे लोग हैं जो अपने कोस्मार्त मानते हैंउनमें तो अलबत्ता अधिकांश वेदोक्त कर्म का यत्किंचित् प्रचार पाया जाता है। सो भी केवलनाममात्र कोपुराण उस में भी बीच-बीच  घुसा है। हमारी विद्यमान छिन्न-भिन्न दशाजिसके कारणहज़ार-हज़ार चेष्टा करने पर भी जातीयता हमारे में आती ही नहींसब पुराण ही की कृपा है। जब तक शुद्धवैदिक साहित्य हम लोगों में प्रचलित था तब तक जातीयता के दृढ़ नियमों में ज़रा भी अंतर नहीं होने पायाथा। पुराणों के साहित्य के प्रचार से एक बड़ा लाभ भी हुआ कि वेद के समय की बहुत-सी घिनौनी रीतियोंऔर रस्मों कोजिनके नाम लेने से भी हम घिना उठते हैं और उन सब महाघोर हिंसाओं कोजिनके सबब सेअपने अहिंसा धर्म के प्रचार करने में बौद्धों को सुविधा हुई थीपुराणकर्ताओं ने उठाकर शुद्ध सात्विकी धर्मको विशेष स्थापित किया। अनेक मतमतांतरों का प्रचार भी पुराणों ही की करतूत है। पुराण वाले तोपंचायतन पूजन ही तक से संतोष करके रह गए। तंत्रों ने बड़ा संहार किया। उन्होंने अनेक क्षुद्र देवता भैरोंकालीडाकिनीशाकिनीभूतप्रेत तक के पूजन को फैला दिया। मद्य-मांस के प्रचार कोजिसे बौद्धों नेतमोगुणी और मलिन समझ उठा दिया थातांत्रिकों ने फिर बहाल किया। पर बलवीर्य की पुष्टता सेजोमांसाहार का प्रधान लाभ थाये लोग फिर भी वंचित ही रहे। निःसंदेह तांत्रिकों की कृपा  होती तो हिंदुस्तानऐसा जल्द  डूबता। वेद के अधिकारी शुद्ध ब्राह्मण के लिए तांत्रिक दीक्षा या तंत्र-मंत्र अति निषिद्ध हैं।ब्राह्मण तंत्र के पठन-पाठन से बहुत जल्द पतित हो सकता है यह जो किसी स्मृतिकार का मत है हमें भी कुछ-कुछ सयुक्तिक मालूम होता है। बहुत से पुराण तन्त्रों के बाद बने। उनमें भी तांत्रिकों का सिद्धांत पुष्ट कियागया है।

हम ऊपर लिख आए हैं कि हिंदू जाति में कौमियत के छिन्न-भिन्न होने का सूत्रपात पुराणों के द्वारा हुआ औरतंत्रों ने उसे बहुत ही बहुत पुष्ट किया। शैवशाक्तवैष्णवजैनबौद्ध इत्यादि अनेक जुदे-जुदे फिरके हो गएजिनमें इतना दृढ़ विरोध कायम हुआ कि एक-दूसरे के मुँह देखने के रवादार  हुए तब परस्पर का एका औरसहानुभूति कहाँ रही। जब समस्त हिंदू जाति की एक वैदिक संप्रदाय  रही तो वही मसल चरितार्थ हुई किएक नारि जब दो से फँसी जैसे सत्तर वैसे अस्सी हमारी एक हिन्दू जाति के असंख्य टुकड़े होते-होते यहाँतक खंड हुए कि अब तक नए-नए धर्म और मत-प्रवर्तक होते ही जाते हैं। ये टुकड़े जितना वैष्णवों में अधिकहैं उतना शैव-शाक्तों में नहीं और आपस में एक दूसरे के साथ मेल और खान-पान जितना कम इनमें है उतनाऔरों में नहीं। राम के उपासक कृष्ण के उपासक से लड़ते हैकृष्ण के उपासक रामोपासकों से इत्तिफाक नहींरखते। कृष्णोपासकों में भी सत्यानासिन अनन्यता ऐसी आड़े आई है कि यह इनके आपस ही में बड़ा खटपटलगाए रहती है।

प्राकृत के उपरांत हमारे देश के साहित्य के दो नमूने और मिलते हैं : एक पद्मावतऔर दूसरा पृथ्वीराजरायसा। पद्मावत की कविता में तो किसी कदर कुछ थोड़ा-सा रस है भी पर पृथ्वीराज रायसा में तारीफ केलायक कौन-सी बात है यह हमारी समझ में बिलकुल नहीं आती। प्राकृत से उतरते-उतरते हमारी विद्यमानहिंदी इस शकल में कैसे आईइस बात का पता अलबत्ता रायसा से लगता है। मतमतांतर के साथ ही साथहमारी भाषा भी गुजरातीमरहठीबंगाली इत्यादि के भेद से प्रत्येक प्रांत की जुदी-जुदी भाषा हो गई। इनएकदेशी भाषाओं में बंगाली सबसे अधिक कोमलमधुर और सरस है। मरहठी महाकठोर और कर्णकटुतथापंजाबी निहायत भद्दीकठोर और रूखापन में उर्दू की छोटी बहन है। अब अपनी हिंदी की ओर आइये। इसमेंसंदेह नहीं विस्तार में हिंदी अपनी बहिनों में सबसे बड़ी है। ब्रजभाषाबुंदेलखंडीबैसवारे की तथा भोजपुरीइत्यादि इसके कई एक अवांतर भेद हैं। ब्रजभाषा में यद्यपि कुछ मिठास है पर यह इतनी जनानी बोली है किइसमें सिवाय शृंगार के दूसरा रस  ही नहीं सकता। जिस बोली को कवियों ने अपने लिए चुन रक्खा है वहबुंदेलखंड की बोली है। इसमें सब प्रकार के काव्य और सब रस समा सकते हैं। अपनी-अपनी पसंद निरालीहोती है ‘भिन्नरुचिर्हि लोकः हमें बैसवारे की मर्दानी बोली सबसे अधिक भली मालूम होती है। दूसरी भाषाएँजैसे मरहठीगुजरातीबंगला की अपेक्षा कविता के अंश में हिंदी का साहित्य बहुत चढ़ा हुआ है तथा संस्कृतसे कुछ ही न्यून है। किंतु गद्य-रचना ‘प्रोज़’ हिंदी का बहुत ही कम और पोच है। सिवाय एक प्रेमसागर-सीदरिद्र रचना के इसमें और कुछ हुई नहीं जिसे हम इसके साहित्य के भंडार में शामिल करते। दूसरे उर्दू इसकीऐसी रेढ़ मारे हुए है कि शुद्ध हिंदी तुलसीसूर इत्यादि कवियों की पद्य-रचना के अतिरिक्त और कहीं मिलतीही नहीं। प्रसंग प्राप्त अब हमें यहाँ उर्दू के साहित्य की समालोचना का भी अवसर प्राप्त हुआ है किंतु यहविषय अत्यंत ऊब पैदा करने वाला हो गया इससे इसे यहीं समाप्त करते हैं। उर्दू की समालोचना फिर कभीकरेंगे।

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